बेकाबू मोटापे को रोकने का आसान तरीका 'मूंंग दाल का सूप', ऐसे करें तैयार

बेकाबू मोटापे को रोकने का आसान तरीका 'मूंंग दाल का सूप', ऐसे करें तैयार

सेहतराग टीम

मोटापा, जिसका अमूमन हर तीसरा व्यक्ति शिकार है। इसे छुटकारा पाने के लिए रोज कई तरीके अपनाते हैं। लोग अलग-अलग तरह की डाइट चार्ट भी बनाते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है यह तरीके सभी के लिए फायदेमंद साबित हों। हालांकि अगर उसी डाइट चार्ट में सहीं चीजें हों और उसे सहीं से फॉलो किया जाए तो इससे छुटकारा मिल सकता है। जैसे कि अगर आप अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल कर लें तो बेकाबू मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि मूंग दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह काफी असरदायक इसलिए भी है क्योंकि इसमें फैट नहीं होता है।

पढ़ें- शाम 6 बजे के बाद खाना खाने से मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज बढ़ने का खतरा

मूंग दाल डाइट में ऐसे शामिल करें-

दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। कम से कम दो गिलास पानी को धीरे धीरे घूंट लेकर पिएं। इससे बॉडी का टॉक्सिन निकलता है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। फिर एक घंटे के बाद योग, वॉक या प्राणायाम करें। मूंग दाल का सूप बनाएं। इसे दिन में 6 बार पिएं। इसको बनाने के लिये मूंग दाल में लहसुन, अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी र्मिच को उबालें। इस सूप में किसी भी चीज का तड़का न लगाएं। इस डाइट प्रोग्राम को अलगे तीन दिन तक फॉलो करें।

इन चीजों से करें परहेज

मूंग दाल डाइट पर हैं, तो उस दौरान खट्‌टी चीजें जैसे टमाटर, नींबू, दही आदि का प्रयोग न करें। यहां तक कि तेल या घी भी न मिलाएं, वरना आपको फायदा नहीं पहुंचेगा।

पढ़ें- सेहत और त्वचा के लिए जरुरी है दही, जानें इसके 6 फायदे

मूंग दाल के साथ सब्जियां लेना न भूलें

मूंग के सूप के साथ सब्जिसयों का भी सेवन करें। सब्जिनयों को उबालकर या फिर भाप में पका कर सलाद के रूप में लिया जा सकता है। सलाद के लिए गाजर, खीरा, चुकंदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज, कद्दू ले सकते हैं।

आमतौर पर इन तरीकों से मूंग की दाल खाने से 10 दिनों में 5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

अलसी के बीज का इस्तेमाल कर करें वजन कम, इन 4 तरीकों में भी असरदार

अगर चाय पीना है तो माचा चाय पिएं, थकान और एसिडिटी होगी कम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।